मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले की अध्यक्षता में मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की बैठक संपन्न

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले की अध्यक्षता में मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की बैठक संपन्न

मतदाता जागरूकता के लिए सभी का सहयोग जरूरी : सीईओ श्रीमती कंगाले

 

रायपुर, 28 जुलाई 2023/भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 का शुभारंभ 2 अगस्त से हो रहा है। इस दिन राज्य के सभी मतदान केंद्रों में मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा। पुनरीक्षण के संबंध में दावा-आपत्ति 31 अगस्त तक प्राप्त किए जाएंगे। इसी क्रम में 12 और 13 अगस्त तथा 19 और 20 अगस्त को मतदान केंद्रों में विशेष शिविर भी आयोजित किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  रीना बाबासाहेब कंगाले की अध्यक्षता में आज पुनरीक्षण कार्यक्रम में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए छत्तीसगढ़ के विभिन्न एनजीओ के साथ बैठक आयोजित की गई। सीईओ  कंगाले ने आसन्न विधानसभा निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत सभी पात्र एवं पंजीकृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए संस्थाओं कोे सहयोग करने के निर्देश दिए।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची में नाम नहीं होने के कारण बहुत सारे मतदाता मतदान से वंचित हो जाते हैं, और यह जागरूकता की कमी से होता है। सीईओ  कंगाले ने 2 अगस्त से प्रारंभ होने वाले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के द्वितीय चरण के प्रारंभिक दिवस पर जिला मुख्यालयों में युवा, महिलाएं, वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांगजन, तृतीय लिंग और शासकीय कर्मचारियों को सम्मिलित करते हुए शहर के प्रमुख मार्गों में वॉकाथॉन और सायकल रैली का आयोजन करने के निर्देश दिए। अधिक से अधिक लोगों तक इस कार्यक्रम की जानकारी पहुंचाने के लिए सामाजिक संस्थाओं से सहयोग की अपील भी की गई। साथ ही  कंगाले ने विद्यालयों और महाविद्यालयों में विभिन्न गतिविधियों के आयोजन की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में बल्क मोबाईल एसएमएस, सोशल मीडिया पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और पोस्टर व होर्डिंग्स के माध्यम से पुनरीक्षण अवधि के दौरान सतत रूप से प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में स्मार्ट सिटी रायपुर, जिला पंचायत, जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय रायपुर एवं अन्य विभागों के अधिकारी सहित नेहरू युवा केंद्र, स्काउट गाइड, एनएसएस, एनसीसी एवं अन्य सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!