समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा निरीक्षण कर त्रुटिरहित करें गिरदावरी के कार्य – कलेक्टर

 

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा निरीक्षण कर त्रुटिरहित करें गिरदावरी के कार्य – कलेक्टर

गौठनों में आजीविकामूलक गतिविधियां करें संचालित – कलेक्टर

गोबर व खाद को बारिश से बचाने आवश्यक व्यवस्था करने के दिए निर्देश

 

 

जांजगीर-चांपा 22 अगस्त 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज समय सीमा बैठक में शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में प्रगति तथा समय-सीमा सहित अन्य प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। कलेक्टर ने जिले में प्रारंभ किए गए ‘‘युवोदय हसदेव के हीरो‘‘ कार्यक्रम में वालंटियर के रूप में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने हेतु वर्कशॉप करने एवं विभागीय योजनाओं का उन्हें जानकारी देने के निर्देश दिए ताकि शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य क्षेत्रों में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हो सके। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को अपने हल्के के गांवों में खेतो पर पहुंचकर गिरदावरी के कार्यों का निरीक्षण करने तथा त्रुटिरहित गिरदावरी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में आवारा पशुओं में किए गए रेडियम बेल्ट और टैगिंग के कार्यों की जानकारी लेते हुए यह कार्य निरंतर जारी रखने कहा। उन्होंने आवारा व घुमंतू पशुओं को सड़कों से हटाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने पशुधन विकास विभाग सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत निर्वाचन नामावली में मतदाताओं के नाम जोड़ने और हटाने का कार्य सतर्कता से करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने जेंडर रेसियो सुधार करने, न्यूनतम जेंडर रेसियो वाले क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने तथा 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवाओं, महिलाओं व थर्ड जेंडर का नाम मतदाता सूची में शतप्रतिशत जोड़ने कहा। उन्होंने शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जिले में निर्माण कार्यों के प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी प्रगतिरत निर्माण कार्यों को तेजी से और समय सीमा में पूर्ण करने संबंधित विभाग को निर्देश दिए।
कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के सभी गौठानों अंतर्गत तालाबों में मछली पालन, सामुदायिक बाड़ी विकसित करने के साथ साथ आजीविकामूलक गतिविधियां संचालित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने गौठानों में गोबर व खाद को बारिश में किसी भी प्रकार की नुकसान न हो इसके लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर ने जिले में खाद एवं बीज के वितरण व उपलब्धता की जानकारी लेते हुए संबंधित विभाग को इस वर्ष धान खरीदी के लिए पर्याप्त बारदाने की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन, ई-कोर्ट के प्रकरण सहित अन्य राजस्व कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए समय सीमा में शीघ्र निराकरण करने निर्देश दिए हैं।
इसके साथ ही बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरण, जनदर्शन तथा जनशिकायत के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना, रीपा के कार्य, पीएम आवास, बेरोजगारी भत्ता, बालवाड़ी, डीएमएफ, अधार सीडिंग, केवाईसी, हमर लैब, मनरेगा, राजस्व प्रकरणों का निराकरण, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य निर्माण कार्य तथा विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे विभागीय कार्यों तथा अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशानिर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल, अपर कलेक्टर  गुड्डु लाल जगत सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!