कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, विकसित भारत संकल्प यात्रा: जन-जन तक पहुंचाएं शासन की योजनाओं का लाभ

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, विकसित भारत संकल्प यात्रा: जन-जन तक पहुंचाएं शासन की योजनाओं का लाभ

ग्रामीण क्षेत्रों में अतिक्रमित जमीनों पर लाल झंडा लगाकर चिन्हांकन करने एवं अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश

सप्ताह में दो बार धान खरीदी केन्द्रों का नोडल अधिकारी करें निरीक्षण – कलेक्टर

 

 

जांजगीर-चांपा 26 दिसम्बर 2023/ कलेक्टर  ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभागवार समय सीमा के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनका तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा शासन का महत्वपूर्ण अभियान है। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत केन्द्र शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार वैन के माध्यम से जागरूकता लाने एवं शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शासन की योजनओं से जनसामान्य को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के निर्देश दिए। सभी अधिकारी जमीनी स्तर पर शासन की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए फील्ड में कार्य करें। उन्होंने संकल्प यात्रा में जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों तथा नदी किनारे शासकीय जमीन पर किये गये अतिक्रमित जमीनों पर लाल झंडा लगाकर चिन्हांकन करने तथा अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी एसडीएम, तहसीलदार, नोडल अधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों को सप्ताह में दो बार धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण करने एवं साप्ताहिक निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बारदाने की स्थिति, धान उठाव की स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर ने स्कूल, अस्पताल, घुमावदार मोड़ एवं इन्टर सेक्शन में रिफ्लेक्टर एवं सांकेतिक बोर्ड लगाने की जानकारी ली एवं जिला परिवहन अधिकारी को प्रति सप्ताह प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी सरकारी एवं प्राईवेट स्वास्थ्य केन्द्रों को बायोमेडिकल वेस्ट का उचित डिस्पोजल करने के निर्देश दिए एवं उचित डिस्पोजल नहीं करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को जिले के जनसूचना अधिकारी एवं प्रथम अपीलीय अधिकारी के ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीयन समय सीमा पर करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड बनाये जाने की जानकारी ली।
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, विवादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन अन्य राजस्व कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए समय सीमा में शीघ्र निराकरण करने निर्देश दिए हैं। बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरण, जनदर्शन तथा जन शिकायत के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में मनरेगा, पीएम आवास, एसबीएम, आधार सीडिंग, जल-जीवन मिशन, आयुष्मान कार्ड, वन विभाग, समाज कल्याण सहित विभिन्न अन्य विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती लवीना पांडेय, जिला पंचायत सीईओ श्री आर के खुंटे, सर्व एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!