कलेक्टर ने जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं पुनर्विक्षा समिति की ली बैठक

 

कलेक्टर ने जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं पुनर्विक्षा समिति की ली बैठक

आगामी वित्तीय वर्ष से बैंकिंग साक्षरता और किसान क्रेडिट कार्ड के लिए लगाए कैंप – कलेक्टर

सभी बैंक के ब्रांच में एटीएम की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के दिए निर्देश

बड़े किसानों और प्रगतिशील किसानों को कृषि के क्षेत्र में मशीनरी के लिए ज्यादा से ज्यादा दिलाएं लोन – कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 23 मार्च 2023/ कलेक्टर  ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय परामर्शदात्री एवं पुनर्वीक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने जिले में संचालित कुल बैंक, संबंधित ब्रांच, एटीएम और बिजनेस करसपॉडेंट की संख्या की जानकारी लेते हुए आगामी वित्तीय वर्ष से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों सहित अन्य आवश्यक स्थलों में बैंकिंग लिटरेसी और किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैंप लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले में सभी बैंक के ब्रांच में एटीएम की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में किसानों की संख्या अधिक है इस बात को ध्यान में रखते हुए जिले के बड़े किसानों सहित प्रगतिशील किसानों को कृषि के क्षेत्र में मशीनरी आदि आवश्यकताओं के लिए ज्यादा से ज्यादा लोन दिलाए जाने कहा। उन्होंने कहा कि जिले के किसान जितना ज्यादा लाभान्वित होंगे बैंक भी उससे लाभान्वित होगा। बैठक में कलेक्टर ने समस्त शासकीय ऋण योजनाओं की समीक्षा करते हुए समस्त पात्र लोगों को ज्यादा से ज्यादा लोन दिए जाने के निर्देश दिए हैं।
डीएलसीसी की बैठक में कलेक्टर ने बैंकर्स तथा सभी संबंधित अधिकारियों को जिले के इंडस्ट्री तथा माइनिंग साइट्स में कार्यरत मजदूरों को शासन द्वारा संचालित पेंशन योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित कराने तथा अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए जागरूक करने कहा। कलेक्टर ने बैंकिंग सेक्टर के साइबर फ्रॉड्स जैसे समस्याओं से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने कहा। उन्होंने आरबीआई के गाइडलाइन अनुसार आधारभूत जानकारियों को पोस्टर, बैनर के माध्यम से सभी बैंक व अन्य आवश्यक स्थलों पर लगाए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी बैंकर्स को शासकीय योजनाओं से संबंधित खातों का त्वरित गति से आधार सीडिंग कराए जाने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित सभी बैंक के अधिकारियों को जिले में आमजन द्वारा बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के निराकरण के लिए आवेदन प्राप्त होने पर गंभीरता से और त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित उद्यानिकी विभाग के अधिकारी को ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा विभाग से संबंधित योजनाओं का लाभ लिया जा रहा हो और उन्हें उद्यानिकी फसलों के आवागमन के लिए छोटे वाहनों की आवश्यकता हो उन्हें चिन्हांकित करते हुए उन्हें छोटा हाथी जैसे वाहनों के लिए लोन की सुविधा से लाभान्वित कराए जाने के लिए कार्य करने कहा। कलेक्टर ने आधार सीडिंग के आंकड़ों को देखते हुए अधिक से अधिक संख्या में आधार लिंक करने के साथ साथ आधार अपडेट कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को जिस एरिया में कम किसान क्रडिट कार्ड बना हो उस क्षेत्र में विशेष फोकस किए जाने कहा।
इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जन धन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, आधार सीडींग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग एवं मुद्रा लोन की समीक्षा करते हुए शासकीय योजनान्तर्गत ऋण वितरण, किसान क्रेडिट कार्ड सहित जिले में अन्य बैंकिंग गतिविधियों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल, लीड बैंक अधिकारी, कृषि, मत्स्य पालन, उद्यानिकी, अंत्यावसायी विभाग के अधिकारी सहित भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सीस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यूनियन बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा विभिन्न बैंक शाखाओं के प्रबंधक उपस्थित थे।

कलेक्टर ने चिन्हाकिंत गांव में नए बैंक शाखा खोले जाने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित लीड बैंक मैनेजर से जिले के आवश्यक गांवो में नए ब्रांच शुरू करने के लिए एलॉटेड बैंक की जानकारी ली। उन्होंने जिले के चिन्हांकित गांवों में नए ब्रांच ओपन करने की सूचना संबंधित बैंकों को भेजते हुए त्वरित गति से नए शाखा शुरू किए जाने के निर्देश दिए हैं। जांजगीर-चांपा जिले के बम्हनीडीह, राहौद, किरारी-डी, मिस्दा, खोखरा, धुरकोट, महंत, पोड़ीदल्हा सहित अन्य चिन्हांकित स्थलों में नए बैंक शाखा शुरू किया जाना प्रस्तावित है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी न्यायालय जांजगीर सीमा कंवर ने लापरवाही उपेक्षापूर्वक स्कूल मिनी बस चलाते हुए 3 लोगो को गंभीर चोट पहुंचाने के आरोपी योगेश चंद्र यादव को अलग अलग धाराओं में सुनाई 03 -03 माह एवम 01-01वर्ष कारावास की सजा

error: Content is protected !!