कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक  सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण और बेरोजगारी भत्ता के कार्यों को निर्धारित समयावधि में लक्ष्य बनाकर करें कार्य – कलेक्टर

 

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण और बेरोजगारी भत्ता के कार्यों को निर्धारित समयावधि में लक्ष्य बनाकर करें कार्य – कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 5 अप्रैल 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने जिले में चल रहे सामाजिक, आर्थिक सर्वेक्षण और बेरोजगारी भत्ता के कार्यों की जानकारी लेते हुए निर्धारित समयावधि में लक्ष्य बनाकर पूरी गंभीरता से किये जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन द्वारा सामाजिक, आर्थिक सर्वेक्षण और बेरोजगारी भत्ता दोनों कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर किए जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। जिसके लिए कलेक्टर ने जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी व संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को ग्राम पंचायतवार परिवारों के किए जा रहे सर्वे को ट्रैक करते हुए बिना किसी लापरवाही के त्रुटिरहित कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने सामाजिक, आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य में अकलतरा ब्लाक में प्रदेश स्तर पर बेहतर कार्य किए जाने के लिए जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य सभी संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को बधाई देते हुए जिले में निरंतर बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया।
कलेक्टर ने सभी विभाग अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा करते हुए बताया कि राज्य शासन द्वारा राजीव गांधी भूमि कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत भूमिहीन कृषि मजदूर वर्ग को ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित कराने के लिए इस योजना का विस्तार करते हुए नवीन दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत क्षेत्रों के साथ-साथ अब नगर पंचायत और नगरपालिका (अनुसूचित क्षेत्र) को भी शामिल किया गया है। जिसके तहत प्रदेश सहित जिले के ग्रामीण नगरीय क्षेत्रों में हितग्राहियों से नवीन आवेदन 15 अप्रैल तक प्राप्त करने की तिथि निर्धारित की गई है। कलेक्टर ने समस्त संबंधित अधिकारियों को राजीव गांधी भूमि कृषि मजदूर न्याय योजना के क्रियान्वयन के लिए जारी नवीन दिशा-निर्देश व समय सारणी अनुसार समस्त कार्यवाही निर्धारित समयावधि में किए जाने के निर्देश दिए हैं।
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना अंतर्गत चल रहें कार्याें की समीक्षा करते हुए कार्याें की प्रगति सुचारू रूप से किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानों में गोधन खरीदी, पंजीकृत पशुपालक, उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट आदि की जानकारी लेते हुए गौठानों में नियमित खाद बनाये जाने के निर्देश दिए। जिससे किसानों को आगामी फसल के लिए खाद संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। कलेक्टर ने शासकीय भूमि में किये जा रहें कार्याें की जानकारी लेते हुए पंचायत विभाग के अधिकारियों को योजनाओं के अनुसार निजी भूमि के हितग्राहियों के लिए भी जमीन समतलीकरण, मुर्गी शेड, कुंआ निर्माण, बकरी शेड सहित अन्य आवश्यक कार्य भी कराये जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले के ऐसे स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र जहां पहुंच मार्ग कम दूरी के छुटे हुए हों उन्हें चिन्हांकित करते हुए बरसात के पूर्व बनाये जाने कहा। जिससे मरीज और बच्चों को आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराया जा सके। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित सिंचाई विभाग के अधिकारी को बरसात के पूर्व नहरों का साफ-सफाई कराये जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के युवाओं को सेना भर्ती में शामिल होने का बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए खेल अधिकारी को स्थल चिन्हांन सहित अन्य आधारभूत सविधाओं की उपलब्धता की जानकारी उपलब्ध कराये जाने कहा। जिससे जिले में भी सेना भर्ती रैली का आयोजन कराया जा सके। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के द्वितीय चरण अंतर्गत जिले के चयनित ग्रामों के लिए विलेज डेवलपमेंट प्लान तैयार करते हुए बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए।
इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जन शिकायत, जन चौपाल के शिकायत तथा समय सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागवार जानकारी लेते हुए त्वरित निराकरण किए जाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बैठक में अमृत सरोवर के कार्य, पेंशन प्रकरण, आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति, रीपा योजना, मुख्यमंत्री वन संपदा योजना, हमर लैब के कार्य, सी-मार्ट, धन्वन्तरी योजना, स्वास्थ्य सुविधा, आश्रम-छात्रावास निरीक्षण, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, नरवा के कार्य, जल जीवन मिशन, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, मनरेगा, लोक सेवा गारंटी, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, स्वामी आत्मानंद विद्यालय, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी  दिनेश पटेल, अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्व अधिकारियों के कार्याें की तहसीलवार कलेक्टर ने की समीक्षा –

समय सीमा की बैठक के साथ ही कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों के कार्याें की तहसीलवार समीक्षा की। कलेक्टर ने जिले में हल्कावार पटवारियों द्वारा किये जा रहे कार्याें की अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराये जाने के निर्देश भी दिए हैं। कलेक्टर ने समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, ई-कोर्ट के प्रकरण, विवादित, अविवादित, सीमांकन, आधार प्रविष्टि की प्रगति, नक्शा बटांकन सहित अन्य राजस्व कार्याें की विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए हैं।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी न्यायालय जांजगीर सीमा कंवर ने लापरवाही उपेक्षापूर्वक स्कूल मिनी बस चलाते हुए 3 लोगो को गंभीर चोट पहुंचाने के आरोपी योगेश चंद्र यादव को अलग अलग धाराओं में सुनाई 03 -03 माह एवम 01-01वर्ष कारावास की सजा

error: Content is protected !!