जनचौपाल, जनशिकायत से प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता से निराकरण कराना सुनिश्चित करें – कलेक्टर

जनचौपाल, जनशिकायत से प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता से निराकरण कराना सुनिश्चित करें – कलेक्टर

कलेक्टर ने इंडियन रेडक्रास सोसायटी की आजीवन सदस्यता ग्रहण की

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

जांजगीर-चांपा 06 जून 2023/ साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समीक्षा करते हुए स्वीकृत विभिन्न निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने समय सीमा के प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन और जनचौपाल के प्रकरणों पर चर्चा कर विभागों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कलेक्टर जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता से निराकरण कराना तथा आयोजित जनचौपाल में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को उपस्थित रहने निर्देर्शित किये हैं। कलेक्टर ने स्कूल जतन योजना के तहत जीर्णाेद्धार कार्यों का निर्माण निर्धारित समयावधि संबंधित अधिकारियों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर चौधरी ने विश्व की मानवीय संवेदनाओं के प्रति समर्पित संस्थान इंडियन रेडक्रास सोसायटी जांजगीर-चांपा के अंतर्गत आजीवन सदस्यता ग्रहण की। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को अधिक से अधिक सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित किया।
गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले के सभी गौठानों को शतप्रतिशत स्वावलंबी बनाने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि प्रति पखवाड़ा कम से कम 30 क्विंटल गोबर की खरीदी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने गौठानो में गोबर खरीदी को बढ़ाने के निर्देश दिए। गौठान समितियों एवं गौठान के नोडल अधिकारियों की बैठक लेने के लिए भी उनके द्वारा निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने जिले के सभी गौठानों में मछलीपालन, सब्जी उत्पादन, वर्मीकम्पोस्ट निर्माण सहित विभिन्न मल्टिएक्टिविटी कार्य किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में कृषि, उद्यानिकी, मछलीपालन सहित अन्य विभाग निःशुल्क फसल प्रदर्शन एवं अन्य सुविधाएं देंगे। उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किये जाने हेतु हितग्राहियों का चिन्हांकित करें ताकि पात्र हितग्राही योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहें। कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ते के हितग्राहियों को विकासखण्डवार शिविर लगाकर पंजीयन कराये ताकि उन्हें प्रशिक्षण देकर शतप्रतिशत स्वरोजगार से जोड़ा जा सके। कलेक्टर ने आगामी विधानसभा आम निर्वाचन के मद्देनजर जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों का सत्यापन एवं सभी आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं जैसे प्रकाश, पानी, पेयजल, शौचालय, रैम्प के साथ रेलिंग के कार्यों की समीक्षा कर शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।
इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने बैठक में अमृत सरोवर के कार्य, पेंशन प्रकरण, आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान कार्ड, जल जीवन मिशन, धन्वन्तरी योजना, मुख्यमंत्री वन संपदा योजना, हमर लैब के कार्य, सी-मार्ट, स्वास्थ्य सुविधा, आश्रम-छात्रावास निरीक्षण, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, मनरेगा, लोक सेवा गारंटी, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, स्वामी आत्मानंद विद्यालय, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल, सभी एसडीएम सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!