कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक  80+ वृद्धजन मतदाता जागरूकता एवं सम्मान समारोह आयोजन करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक  80+ वृद्धजन मतदाता जागरूकता एवं सम्मान समारोह आयोजन करने के दिए निर्देश

किसानों की मांग के अनुसार खाद बीज का वितरण करें – कलेक्टर

बैठक में विभागीय कार्यों की हुई समीक्षा

 

जांजगीर चांपा 20 जून 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर ने आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी की समीक्षा की। कलेक्टर ने 80+ वृद्धजन मतदाता सूची तैयार करने, 80+ वृद्धजन मतदाता जागरूकता एवं सम्मान आयोजन करने, मतदान हेतु उनके वैकल्पिक बैलेट की सुविधा से अवगत कराने तथा निर्वाचन प्रक्रिया में वृद्धजनो की शतप्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपीएटी मशीनों की प्रथम स्तरीय जांच, गांवों एवं शहरों में 17 प्लस आयु के नवीन मतदाताओं को जोड़ने, मतदान केंद्रों की आधरभूत व्यवस्थाएं, स्वीप गतिविधियों संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में सेक्टर ऑफिसर को पोलिंग बूथ पर आधारभूत व्यवस्थाओं बिजली, पानी, रैंप, शौचालय निर्माण का निरीक्षण करने कहा।
कलेक्टर ने बैठक में कहा कि बेरोजगारी भत्ता के हितग्राहियों के लिए रोजगार की संभावनाओं की जानकारी एकत्र करने और उनके लिए रोजगार-स्वरोजगार हेतु योजना तैयार किये जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने महाप्रबंधक जिला उद्योग को चेम्बर ऑफ कॉमर्स एवं उद्योंगो के साथ बैठक करके बेरोजगारी भत्ता के हितग्राहियों के लिए प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से रोजगार प्रदाय करने तथा रेशम, उद्यानिकी, कृषि, अंत्याव्यवसायी एवं संबंधित विभागों को प्रशिक्षण शिविर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खाद व बीज के भंडारण व उठाव पर चर्चा करते हुए कहा कि सभी समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज का भंडारण रखें और किसानों की मांग के अनुसार खाद बीज का वितरण किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि अवैध रूप से विक्रय किए जा रहे खाद-बीज पर सख्ती के साथ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में संचालित आंगनबाड़ी, स्कूल, छात्रावास व कार्यालयों में रिक्त स्थानों व बाउंड्रीवाल के किनारे वृक्षारोपण करने कहा। इसके साथ ही पंचायतों के सामुदायिक जमीन पर फलदार जलाऊ लकड़ी एवं छायादार वृक्ष के वृक्षारोपण करने हेतु के निर्देश दिए। कलेक्टर ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित किये जाने वाले जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में सभी अधिकारियों को शामिल होने कहा। उन्होंने योगा कार्यक्रम में एनसीसी, राजीव युवा मितान क्लब, एनएसएस, विद्यार्थियों व आमजनों को अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की।
कलेक्टर ने स्कूल जतन योजना के तहत् शिक्षा विभाग अधिकारियों से जिले में चल रहे स्कूलों की मरम्मत व जीर्णाेद्धार के संबंध में चर्चा करते हुए योजना के तहत चलने वाले कार्यों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाने तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को वार्ड स्तर पर रोस्टर तैयार कर आयुष्मान कार्ड तैयार करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि शासकीय भवनों का रंगाई पुताई प्राकृतिक गोबर पेंट से करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में वन मंडालाधिकारी  दिनेश पटेल, जिला पंचायत मुख्यकार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल, अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

मुख्यमंत्री विष्णु देव की संवेदनशील पहल छत्तीसगढ़ की पबिया, पविया, पवीया जाति को अनुसूचित जनजातियों की सूची में पाव जाति के साथ शामिल करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा

error: Content is protected !!