अल्मोड़ा की मूल निवासी हैं IRS श्रद्धा जोशी, पति IPS मनोज शर्मा पर बनी है 12 FAIL फिल्म

अल्मोड़ा की मूल निवासी हैं IRS श्रद्धा जोशी, पति IPS मनोज शर्मा पर बनी है 12 FAIL फिल्म

 

 

IPS Manoj Sharma IRS Shraddha Joshi:  इन दिनों 12th Fail Movie की चर्चा हर जगह हो रही है। जिसने इस फिल्म को देखा, वो भावुक हुआ। फिल्म में मनोज शर्मा नाम के युवक की कहानी दिखाई गई है, जो एक आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने UPSC की तैयारी के लिए ना जाने क्या-क्या किया, शायद इस बारे में मौजूदा वक्त में सोच नहीं सकता है। फिल्म की कहानी भावुक कर सकती है लेकिन असल में जिस व्यक्ति ने वो रास्ता तय किया है उसकी कल्पना नहीं की जा सकती है। 12th Fail Movie में आईपीएस मनोज शर्मा की पत्नी IRS श्रद्धा जोशी के संघर्ष को भी दिखाया है। IRS श्रद्धा जोशी मूल रूप से उत्तराखंड के अल्मोड़ा की रहने वाली है। दोनों की मुलाकात दिल्ली के मुखर्जी नगर में हुई और ये दोस्ती प्यार में बदल गई। सफलता मिलने के बाद दोनों ने शादी कर ली।

कौन हैं IPS मनोज शर्मा व IRS श्रद्धा जोशी?

महाराष्‍ट्र कैडर में UPSC 2005 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी मनोज कुमार मूलरूप से मध्‍य प्रदेश के मुरैना जिले की जोरा तहसील के गांव बिलगांव के रहने वाले हैं जबकि इनकी पत्‍नी श्रद्धा जोशी यूपीएससी 2007 बैच की भारतीय राजस्‍व सेवा की अधिकारी हैं। मूलरूप उत्‍तराखंड के अल्‍मोड़ा की रहने वाली हैं।

12 FAIL फिल्म के हिट होने के बाद लोग आईपीएस मनोज शर्मा और आईएफएस अधिकारी श्रद्धा जोशी के बारे में जानने के लिए गूगल पर सर्च कर रहे हैं। दोनों ने कई इंटरव्यू भी दिए हैं और जिंदगी के उतार चढ़ाव के बारे में बताया।

एक इंटरव्यू का अंश- IRS श्रद्धा जोशी और IPS मनोज शर्मा

IRS श्रद्धा जोशी ने बताया कि मैं UPSC की तैयारी करने अल्‍मोड़ा से दिल्‍ली आई थी। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की Drishti IAS कोचिंग ज्‍वाइन की। जिस दिन पहली बार कोचिंग गई उसी दिन UPSC प्री का रिजल्‍ट आया था।’ IRS श्रद्धा जोशी आगे कहती हैं कि ‘तब मैं मनोज कुमार शर्मा से पहली बार मिली थी तब इन्‍होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी प्री पास की थी। इसके बावजूद मनोज शर्मा बेहद सादगी से मिले। बात की। वह चमत्‍कारिक अनुभव था।’ मनोज कुमार शर्मा कहते हैं कि ‘दृष्टि आईएएस कोचिंग में जब श्रद्धा मेरे से यूपीएससी में हिंदी साहित्‍य के टिप्‍स लेने आई थीं तब बोलीं कि क्‍या आप मनोज शर्मा हैं? मैंने हां में जवाब दिया और पूछा कि आप? जवाब था-मैं श्रद्धा अल्‍मोड़ा से। मुझे यह नाम बहुत अच्‍छा लगा था।’

मनोज शर्मा 12वीं परीक्षा में एक बार फेल हो गए थे। फिल्म में भी इस बात का जिक्र हुआ है। मनोज कुमार शर्मा 12वीं में फेल हो गए। वहीं, श्रद्धा जोशी 12वीं में टॉपर रही। ये कहती हैं कि पहले अल्‍मोड़ा उत्‍तराखंड की बजाय उत्‍तर प्रदेश का ही हिस्‍सा हुआ करता था। उस समय श्रद्धा जोशी ने यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में स्‍टेट लेवल पर 13वीं रैंक हासिल की थी।

दिल्‍ली में तैयारी करते हुए श्रद्धा जोशी का चयन उत्‍तराखंड में डिप्‍टी कलेक्‍टर व मनोज शर्मा चौथे प्रयास में प्रयास में आईपीएस बने। फिर दोनों ने शादी कर ली थी। शादी के बाद श्रद्धा जोशी ने फिर यूपीएससी की परीक्षा दी और इस बार आईआरएस बनीं। मनोज कुमार शर्मा महाराष्‍ट्र कैडर के आईपीएस हैं। नांदेड़, गढचिरौली, नागपुर, कोल्‍हापुर, चंद्रपुर, डीसीपी जोन वन मुम्‍बई में पोस्‍टेड रहे हैं। वर्तमान में डीआईजी सीआईएसएफ हैं। मुम्‍बई एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी इन्‍हीं के पास है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी न्यायालय जांजगीर सीमा कंवर ने लापरवाही उपेक्षापूर्वक स्कूल मिनी बस चलाते हुए 3 लोगो को गंभीर चोट पहुंचाने के आरोपी योगेश चंद्र यादव को अलग अलग धाराओं में सुनाई 03 -03 माह एवम 01-01वर्ष कारावास की सजा

error: Content is protected !!