कलेक्टर आकाश छिकारा ने की धान खरीदी की समीक्षा, लघु एवं सीमांत कृषकों के धान प्राथमिकता से खरीदने करने के दिए निर्देश

कलेक्टर आकाश छिकारा ने की धान खरीदी की समीक्षा, लघु एवं सीमांत कृषकों के धान प्राथमिकता से खरीदने करने के दिए निर्देश

 

 

जांजगीर-चांपा 09 जनवरी 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने अपने कार्यालय कक्ष में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 के अंतर्गत जिले में समर्थन मूल्य पर की जा रही धान खरीदी की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि लघु एवं सीमांत कृषकों के धान प्राथमिकता से खरीदी करने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि आफलाइन टोकन में लघु कृषकों को सुविधाजनक तरीके से पहले टोकन देकर धान खरीदी की जाए। जिले में अभी तक 33 लाख 48 हजार क्विंटल धान की खरीदी की गयी है। उन्होंने शेष धान खरीदी हेतु जिला विपणन अधिकारी को नए और पुराने बारदाने की पर्याप्त आपूर्ति उपार्जन केन्द्रों में करने के निर्देश दिए हैै।
कलेक्टर ने कहा कि बफर लिमिट से अधिक वाले समितियों का धान उठाव में विशेष निगरानी की आवश्यकता है। इसके लिए राइसमिलर्स को त्वरित गाड़ी लगाकर डीओ कटने के बाद धान उठाव करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में धान उपार्जन केन्द्रों में कृषकों को धान बेचने में असुविधा न हो इसके लिए डीआरसीएस को निर्देशित किया गया कि समिति में पर्याप्त हमाल, कांटा-बाट की उपलब्धता हो तथा किसानों के लिए पेयजल, बैठने आदि की व्यवस्था हो। कलेक्टर ने सहकारी बैंक के अधिकारियों से कहा कि कृषकों का भुगतान तत्काल किया जाए तथा किसानो को किसी प्रकार कि परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके लिए कृषकों की सुविधा अनुसार विशेष कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ऐसे किसान जिन्होंने पूर्ण रूप से अपना धान बेच चुके हैं उन्हें रकबा समर्पण करने कहा है। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 129 उपार्जन केन्द्र हैं। जिसमें कुल 122798 पंजीकृत किसान हैं। जिले में अब तक कुल 33 लाख 48 हजार क्विंटल धान की खरीदी की जा चुकी है। बैठक में अपर कलेक्टर एस पी वैद्य सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी न्यायालय जांजगीर सीमा कंवर ने लापरवाही उपेक्षापूर्वक स्कूल मिनी बस चलाते हुए 3 लोगो को गंभीर चोट पहुंचाने के आरोपी योगेश चंद्र यादव को अलग अलग धाराओं में सुनाई 03 -03 माह एवम 01-01वर्ष कारावास की सजा

error: Content is protected !!