चैतन्य विज्ञान एवं कला महाविद्यालय में तीन दिवसीय स्वच्छता कार्यशाला हुई सम्पन्न

चैतन्य विज्ञान एवं कला महाविद्यालय में तीन दिवसीय स्वच्छता कार्यशाला हुई सम्पन्न

 

पामगढ़ 23 मार्च 2024/

भारत सरकार,युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, राष्ट्रीय सेवा योजना क्षेत्रीय निदेशालय, भोपाल (म.प्र. छ.ग.) द्वारा स्वच्छता एक्शन प्लान के अंतर्गत तीन दिवसीय स्वच्छता कार्यशाला के आयोजन के लिए चैतन्य विज्ञान एवं कला महाविद्यालय पामगढ़ का चयन किया गया है इस तारतम्य में महविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा दिनांक 16/03/2024 से 18/03/2024 तक आयोजित तीन दिवसीय स्वच्छता कार्यशाला सफलता पूर्वक सम्पन्न हुई । कार्यशाला के प्रथम दिवस उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप मे शासकीय जावजल्यदेव नवीन कन्या महाविद्यालय जांजगीर के भूगोल विभाग के प्रमुख डॉ.सी.पी. नंद , विशिष्ट अतिथि के रूप में गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय बिलासपुर के वानिकी विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ. गरिमा तिवारी, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.व्ही.के.गुप्ता, संस्था में चेयरमैन वीरेंद्र तिवारी, भूगोल विभाग के प्रमुख डॉ.नरेन्द्र नाथ गुरिया ,  चंचल यादव उपस्थित रहीं। कार्यशाला के दूसरे दिन दिनांक 17/03/2024 को रासेयो क्षेत्रीय निदेशालय द्वारा निर्देशित स्वच्छता को लेकर स्वयं सेवकों ने द्वितीय दिवस के शेड्यूल के अंतर्गत विभिन्न कार्य किए जिसमें मुख्य रूप से चैतन्य विज्ञान एवं कला महाविद्यालय परिसर की साफ सफाई, स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा व उनके आसपास की साफ सफाई, बस स्टैंड के आसपास की साफ सफाई, डॉ.भीमराव अम्बेडकर जी की प्रतिमा व उनके आसपास की साफ सफाई, स्वास्थ्य केंद्र परिसर की साफ सफाई, जल निकाय, वृद्धाश्रम परिसर पामगढ़ की साफ सफाई की गई। साथ ही इस स्वच्छता अभियान और कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। कार्यशाला के तृतीय एवं अंतिम दिवस पर स्वयं सेवकों ने रासेयो क्षेत्रीय निदेशालय द्वारा निर्देशित स्वच्छता को लेकर तृतीय दिवस के शेड्यूल के अंतर्गत विभिन्न कार्य किए जिसमें मुख्य रूप से स्वच्छता पर आधारित परिचर्चा, स्वच्छता रैली, नुक्कड़ नाटक व पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजन किया गया। उक्त गतिविधियों के पश्चात समापन समारोह का आयोजन किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप चैतन्य विज्ञान एवं कला महाविद्यालय पामगढ़ के प्राचार्य महोदय डॉ. व्ही.के.गुप्ता, विशिष्ट अतिथि के रूप में महाविद्यालय के संचालक वीरेन्द्र तिवारी, आईक्यूएसी समन्वयक विवेक जोगलेकर, वरिष्ठ प्राध्यापक  शुभदा जोगलेकर, ब्रिटेन से आई अधिवक्ता सुश्री यशप्रदा जोगलेकर, अशोक सिंह यादव, डॉ.नरेंद्रनाथ गुरिया उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ माता सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। अतिथियों के औपचारिक स्वागत पश्चात रासेयो के कार्यक्रम अधिकारी संजय बघेल तीन दिवसीय कार्यशाला के दौरान संपादित गतिविधियों से सभा को अवगत कराया। संस्था के प्राचार्य डॉ वी के गुप्ता ने कहा कि इस कार्यशाला में हमें स्वच्छता के महत्व को साझा करने के साथ-साथ कई कार्यों का आयोजन किया किया गया, जिसमें विद्यार्थियों से उत्साह पूर्वक भाग लिया जो प्रशंसनीय है। संस्था के संचालक वीरेंद्र तिवारी ने कहा कि इस कार्यशाला का प्रभाव निश्चित रूप से क्षेत्र में परिलक्षित होगा। कार्यक्रम का संचालन रसायन शास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक ऋषभदेव पांडेय एवं आभार प्रदर्शन रासेयो स्वयं सेवक प्रताप बनर्जी ने किया।
कार्यक्रम में वरिष्ठ प्राध्यापक अशोक सिंह यादव विवेक जोगलेकर शुभदा जोगलेकर सहित महाविद्यालय के समस्त स्टाफ,राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयं सेवक एवं अन्य छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

मुख्यमंत्री विष्णु देव की संवेदनशील पहल छत्तीसगढ़ की पबिया, पविया, पवीया जाति को अनुसूचित जनजातियों की सूची में पाव जाति के साथ शामिल करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा

error: Content is protected !!