होली पर्व पर जिले में पुलिस की रहेगी चाक चौबंद व्यवस्था

होली पर्व पर जिले में पुलिस की रहेगी चाक चौबंद व्यवस्था

 

 

 

जांजगीर चंपा 24 मार्च 2024/

जिले के सभी थाना/चौकी क्षेत्र अंतर्गत लगातार पुलिस द्वारा भ्रमण/पेट्रोलिंग कर हुड़दंगियों /संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखी जा रही है

दिनांक 24.03.2024 को रात्रि में होलिका दहन एवं दिनांक 25.03.2024 को होली का त्यौहार जिले भर में मनाया जावेगा। इस दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने हेतु जिले के थाना/चौकी क्षेत्रों में राजेन्द्र कुमार जायसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जांजगीर को संपूर्ण व्यवस्था प्रभारी अधिकारी नियुक्त करते हुये 05 उप पुलिस अधीक्षक, 13 निरीक्षक, 42 उप निरीक्षक सहायक उप निरीक्षक, 44 प्रयान आरक्षक एवं 184 आरक्षक एवं महिला आरक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। होली का त्यौहार सौहार्दपूर्ण वातावरण संपन्न हो, इसे हेतु जिले के थाना/चौकी क्षेत्र अंतर्गत फिक्स पाईंट चिन्हांकित किया गया है, जिसमें जांजगीर में 14, नैला में 03, चांपा में 10, बलौदा में 04, अकलतरा में 06, शिवरीनारायण में 04, मुलमुला में 02, पामगढ़ में 02, नवागढ़ में 03, बिर्रा में 03, बम्हनीडीह में 02, सारागांव में 02, पंतोरा में 01 कुल 56 फिक्स पाईंट बनाकर पर्याप्त मात्रा में बल की ड्यूटी लगाई है। इसी प्रकार पेट्रोलिंग हेतु जांजगीर में 03, नैला में 02, चांपा में 02, अकलतरा में 02, मुलमुला में 02, बलौदा में 02, पामगढ़ में 02, शिवरीनारायण में 02, नवागढ़ में 02, बम्हनीडीह मे 01, बिर्रा में 01, सारागांव में 01, पंतोरा में 01 कुल 23 पेट्रोलिंग पार्टी बनाई गई है, जो क्षेत्र में निर्धारित बीट के अनुरूप सघन रूप से पेट्रोलिंग करेगें। इसके अतिरिक्त असामाजिक तत्वों में विशेष निगाह एवं उन पर नियंत्रण हेतु “चीता स्क्वाड” के रूप में भी बल तैनात किया गया है, जिसमें जांजगीर में 04, नैला मे 01, चांपा में 02, अकलतरा में 02, शिवरीनारायण में 01 कुल 10 बाज पार्टी को तैनात किया गया है।

साथ ही होली का पर्व सौहाद्रपूर्ण वातावरण में मनाने के लिए पुलिस अधीक्षक जांजगीर-चांपा के द्वारा जिले के समस्त थाना/चौकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में शांति समिति का गठन कर, शांति समिति की बैठक लेने, असमाजिक तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने तथा सौहाद्रपूर्ण त्यौहार मनाने, कड़ी चौकसी रखने के निर्देश दिये गये है। जिला पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों से अपील की गई है, कि त्यौहार सौहाद्रपूर्ण मनाये, किसी के उपर जबरिया रंग न डाले, न ही जबरिया चन्दा वसूल करें। छद्मवेश धारण कर किसी प्रकार अप्रिय हरकत न करें। हानिकारक पदार्थों जैसे पेन्ट, किचड़, ग्रीस, मैला आदि का उपयोग न करें न ही अनचाहे रंगों का उपयोग करें। नशापान न करें न ही अश्लील शब्दों का प्रयोग करें। महिलाओं पर छिटाकशी न करें। दुपहिया वाहन में तीन सवारी न बैठें, न ही नशीले पदार्थों का सेवन कर वाहन चलावें। हरे-भरे वृक्षों की कटाई या शासकीय/सार्वजनिक व निजी सम्पत्ति को होली में न जलायें। होलिका दहन के पूर्व होलिकोत्सव समिति का गठन कर होलिका दहन निर्धारित समय पर करें। किसी प्रकार आपसी, पुरानी, रंजिस को लेकर होली के बहाने ऐसा कोई कार्य न करें, जिससे कोई अप्रिय स्थिति निर्मित हो।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!