लोकसभा निर्वाचन 2024 ई.व्ही.एम एवं वीवीपैट मशीनों की कमीशनिंग कार्य का दिया गया प्रशिक्षण

लोकसभा निर्वाचन 2024 ई.व्ही.एम एवं वीवीपैट मशीनों की कमीशनिंग कार्य का दिया गया प्रशिक्षण

 

 

जांजगीर-चांपा 25 अप्रैल 2024/लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आकाश छिकारा के निर्देशन में अपर कलेक्टर एस पी वैद्य की उपस्थिति में समयबद्धता, पारदर्शिता एवं त्रुटिरहित निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु ई.व्ही.एम एवं वीवीपैट मशीनों की कमीशनिंग के संबंध में प्रशिक्षण जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित किया गया।
अपर कलेक्टर ने कहा कि ईव्हीएम एवं वीवीपैट कमिशनिंग कार्य बहुत जिम्मेदारी वाला कार्य है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य अबाधित एवं सुचारू रूप से संपादन के लिए कमीशनिंग कार्य का पूर्ण गुणवत्तापूर्वक किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कमिशनिंग कार्य में लगे अधिकारियों को आवश्यक सुझाव व मार्गदर्शन प्रदान किया।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान प्रक्रिया के लिए कमीशनिंग की आवश्यकता के साथ ही ईवीएम और वीवीपैट मशीन को तैयार करने की विस्तृत जानकारी दी साथ ही उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को उनके दायित्व और जिम्मेदारियों के बारे में भी बताया। उन्होंने बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, व्हीव्हीपैट के संचालन करने के साथ ही प्रत्येक मशीनों को एक दूसरे से केबल कनेक्शनों से कनेक्ट करना, एड्रेस टैग लगाना, पिंक पेपर सील करना, पेपर रोल, मतदान पत्र लगाना, लॉक करना, सील करना, मॉक पोल, विभिन्न प्रपत्रों सहित अन्य गतिविधियों से अवगत कराया। इस अवसर पर सभी सेक्टर अधिकारी व अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

मुख्यमंत्री विष्णु देव की संवेदनशील पहल छत्तीसगढ़ की पबिया, पविया, पवीया जाति को अनुसूचित जनजातियों की सूची में पाव जाति के साथ शामिल करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा

error: Content is protected !!