योग को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाने का लें संकल्प – ओ. पी. चौधरी

योग को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाने का लें संकल्प – ओ. पी. चौधरी

वित्त मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री के मुख्य आतिथ्य में जनप्रतिनिधियों, कलेक्टर, एसपी एवं गणमान्य नागरिकों ने किया योगाभ्यास

दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भीमा तालाब जाज्वल्यदेव द्वार में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

 

रायपुर, 21 जून 2024/ दशम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज जांजगीर जिला मुख्यालय स्थित भीमा तालाब, जाज्वल्य देव द्वार के पास सामूहिक योगाभ्यास किया गया। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित वित्त मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री ओ पी चौधरी ने कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती माता के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री चौधरी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुझे जांजगीर आकर ऐसा लगता है जैसे में अपने दूसरे घर में आया हूं। उन्होंने दशम् अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि योग को जीवन का अभिन्न अंग बनने का संकल्प ले और नियमित रूप से योग का अभ्यास करें। उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति, परंपरा में ‘‘सर्वे भवन्तु सुखिनः‘‘ की विचारधारा से सभी को साथ लेकर चलना है। इसलिए योग दिवस को भारत ने ही नहीं बल्कि हर देश ने अपनाया है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाने का संकल्प करें और स्वस्थ समाज व समृद्ध भारत का निर्माण करें। भारत की इस अमूल्य धरोहर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुनिया तक पहुंचाया और आज के समय में योग दुनिया भर में भारत की पहचान बन चुका है। उन्होंने कहा कि योग से हम शरीर, मन को स्वस्थ रख सकते हैं।

जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में योग प्रशिक्षकों द्वारा मन और शरीर के बीच सामंजस्य स्थापित करते हुए विभिन्न कलाओं, आसनों का योगाभ्यास कराया गया। कलेक्टर आकाश छिकारा ने योग दिवस के अवसर पर स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि जीवन में निरोगी काया रखने के लिए हमें प्रतिदिन योग करना चाहिए। इस दौरान पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत कुटराबोड़ के मलखम्ब खिलाड़ियों ने योग दिवस के अवसर पर अपनी करतब का प्रदर्शन किया और सभी का मनमोह लिया।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!