अमृत सरोवर स्थलों पर सामूहिक रूप से किया योग का अभ्यास, सीखी आसन, प्राणायाम, ध्यान की क्रियाएं

अमृत सरोवर स्थलों पर सामूहिक रूप से किया योग का अभ्यास, सीखी आसन, प्राणायाम, ध्यान की क्रियाएं

योग दिवस के मौके पर ग्रामीण, जनप्रतिनिधि, मनरेगा के पंजीकृत श्रमिक के साथ शासकीय अधिकारी-कर्मचारी हुए शामिल

 

 

 

 

जांजगीर-चांपा 21 जून 2024/ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर महात्मा गांधी नरेगा से बनाए गए अमृत सरोवर (तालाब) स्थलों, ग्राम पंचायत भवन, सामुदायिक भवन एवं ऐतिहासिक, पर्यटन स्थलों पर जनप्रतिनिधियों से लेकर बच्चे, बड़े, बुजुर्ग, महिलाओं ने योग के आसन, प्राणायाम करते हुए योग की क्रियांए सीखी और अपने जीवन में योग को शामिल करने का संकल्प भी लिया।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोकुल रावटे ने बताया कि कलेक्टर  आकाश छिकारा के निर्देशन में जिले के सभी अमृत सरोवरों के तट, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायतों में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले विश्व योग दिवस के आयोजन में स्थानीय ग्रामीणों, जनप्रतिनिधियों के साथ शासकीय अधिकारी कर्मचारियों के साथ मनरेगा के पंजीकृत श्रमिक अमृत सरोवरों के तट पर योग के सामान्य आसन, प्राणायाम और ध्यान आदि की सहज क्रियाओं का अभ्यास कराया गया। अमृत सरोवर किनारे योग करने से प्रकृति से सीधे जुड़ाव होता है, योग को गांव-गांव तक पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग स्वास्थ्य की ओर ध्यान नहीं दे पाते हैं, ऐसे में योग ही है जो जीवन को संतुलित रखने में मददगार है। इस दौरान योग दिवस के फोटोग्राफस एवं वीडियोग्राफस को भुवन योगा एप में अपलोड करने तथा आमजन एवं हितग्राहियों को एप का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित भी किया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पामगढ़ विधायक शेषराज हरबंश ग्राम पंचायत ससहा मेला स्थल में आयोजित योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम में सम्मिलित हुई। उन्होंने इस दौरान कहा कि योग हमारी मानसिक शक्ति को बढ़ाता है, जिससे मन शांत रहता है। इसलिए जरूरी है कि प्रतिदिन कुछ समय निकालकर योग अवश्य करें। इस दौरान जनपद पंचायत अध्यक्ष कल्याणी यादव, जनपद ंपंचायत सीईओ, सरपंच सहित बड़ी संख्या में नागरिक शामिल हुए। जनपद पंचायत बलौदा की ग्राम पंचायत करूमहू में आयोजित शिवाना तालाब अमृत सरोवर किनारे वरिष्ठ नागरिकों राम रतन खांडेकर, नंदकिशोर केवट आदि ने मिलकर योग किया। इसके साथ ही अंगारखार, बगडबरी, बिरगहनी, बुडगहन, औराईकला, ग्राम पंचायत जाटा, करमा, महुदा च, देवरी, कमरीद, केराकछार, ढोरला, जर्वे ब में योग दिवस मनाया गया। जनपद पंचायत बम्हनीडीह ग्राम पंचायत कुम्हारीकला, जनपद पंचायत पामगढ़ ग्राम पंचायत कोसा में अमृत सरोवर अंखरा तालाब किनारे सरपंच राधेश्याम धृतलहरे, पंच सहित नागरिक, श्रमिक मौजूद रहे। इसके अलावा जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत पुटपुरा, धुरकोट में अमृत सरोवर किनारे योग दिवस का आयोजन किया गया। जनपद पंचायत अकलतरा की ग्राम पंचायत पड़रिया ठाकुरदिया तालाब, बिरकोनी में अमृत सरोवर दर्री तालाब, ग्राम पंचायत पिपरदा सरार तालाब गहरीकरण कार्य के दौरान मजदूरों ने योग किया और योग को अपने जीवन में अपनाने का प्रण लिया। इस दौरान आम जनों को योग के लाभ का महत्व बताते हुए उन्हें योग के प्रतिदिन अभ्यास से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

मुख्यमंत्री विष्णु देव की संवेदनशील पहल छत्तीसगढ़ की पबिया, पविया, पवीया जाति को अनुसूचित जनजातियों की सूची में पाव जाति के साथ शामिल करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा

error: Content is protected !!