कलेक्टर आकाश छिकारा ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

कलेक्टर आकाश छिकारा ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

1 जुलाई से जिले में चलाया जाएगा ‘स्वस्थ जांजगीर’ अभियान

साफ सफाई व्यवस्था देखने सुबह फील्ड में जाए नगरीय निकाय अधिकारी- कलेक्टर

 

 

जांजगीर-चांपा 24 जून 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने समय सीमा के प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन और जनशिकायत के प्रकरणों पर चर्चा कर संबंधित विभागों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से शाला प्रवेश उत्सव के तैयारी जानकारी लेते हुए स्कूल भवनों की साफ-सफाई एवं सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने बताया कि जिले में 1 जुलाई से ‘स्वस्थ जांजगीर’ अभियान चलाया जाएगा जिसमे आरएचओ और मितानिन डोर टू डोर जाकर टीबी, कुष्ठ, मोतियाबिंद, आयुष्मान कार्ड, सिकलसेल एवं दिव्यांग व्यक्तियों का चिन्हांकन करेंगे। उन्होंने इस अभियान का एसडीएम तहसीलदार व जनपद सीईओ को प्रतिदिन मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने बरसात में जलजनित रोगों से बचाव के लिए स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति और पेयजल की स्वच्छता के लिए क्लोरीन की टेबलेट डालन एवं  आवश्यक साफ सफाई करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिले में बीमारियों से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग को प्रभावी उपाय अपनाने के लिए कहा। जिससे डेंगू, मलेरिया, पीलिया एवं जल जनित बीमारियों को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी को सभी स्वास्थ्य केंद्रों की नियमित मॉनिटरिंग करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में किसानों का लक्ष्य निर्धारित कर अधिक से अधिक सत्यापन करने कहा। उन्होंने तहसीलदारों से कहा कि अवैध प्लाटिंग के विरुद्ध कार्यवाही जारी रहे साथ ही स्कूली बच्चों एवं नव प्रवेशित बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने कहा। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को समयसीमा के अंदर नहरों से प्राथमिकता के साथ गाद हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि बारिश में गंदगी होने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसलिए शहर की सड़को, गलियों की साफ सफाई  प्रतिदिन की जाए और कही पर भी गंदगी नजर न आए, इसके लिए नगरीय निकाय अधिकारी मॉनिटरिंग करें और  साफ सफाई व्यवस्था देखने सुबह फील्ड में जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश में शहर, गांव की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। कचरे का डोर टू डोर कलेकशन किया जाए और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से उसके निपटान की उचित व्यवस्था की जाए। इसके अलावा उन्होंने शहरी क्षेत्रों में खाली प्लाट में किए जा रहे कचरा डंप को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सड़को पर आवारा मवेशियों को काऊकेचर के माध्यम से हटाने के निर्देश नगर पालिका सीएमओ को दिए। साथ ही रेडियम बेल्ट लगाने, पशु पालकों के खिलाफ जुर्माना लगाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बारिश में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से डेंगू, मलेरिया की जांच करने, खाने पीने की दुकानों की नियमित जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने पी एम किसान सम्मान निधि के तहत लगाए जा रहे विशेष शिविर के माध्यम से ईकेवायसी, आधार सीडिंग, लैंड सीडिंग सर्वे करते हुए पात्र अपात्रों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां जहां पर टंकियों से पानी नागरिकों को दिया जा रहा है वहां पर जल जीवन मिशन का कार्य ग्राम पंचायत को हैंडओवर किया जाए। इसके अलावा सभी टंकियों से हर घर जल योजना से जोड़ते हुए पानी पहुंचाने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महिला बाल विकास विभाग में आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता, सहाहिकाओ की भर्ती, एन एच एम में विभिन्न पदों पर की जा रही भर्ती की प्रक्रिया को पूर्ण करने कहा। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड बनाने, श्रमिको के श्रम कार्ड बनाने के निर्देश दिए।
इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग, खाद्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पंचायत, सिचाई, कृषि, लोक निर्माण विभाग, राजस्व, सहकारिता सहित अन्य सभी विभागों के कार्यों की बारी-बारी से समीक्षा की। बैठक में उन्होंने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में सहायक कलेक्टर श्री दुर्गाप्रसाद अधिकारी, एडीएम श्री एस पी वैद्य, जिला पंचायत सीईओ श्री गोकुल कुमार रावटे, अपर कलेक्टर श्रीमती लवीना पांडेय सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!