पीएमश्री (प्राथमिक स्तर) शालाओं के बच्चों को जंगल सफारी का कराया गया शैक्षिक भ्रमण

पीएमश्री (प्राथमिक स्तर) शालाओं के बच्चों को जंगल सफारी का कराया गया शैक्षिक भ्रमण

 

 

जांजगीर-चांपा 08 जुलाई 2024/ राज्य परियोजना कार्यालय, समग्र शिक्षा, छत्तीसगढ़ रायपुर एवं कलेक्टर आकाश छिकारा के निर्देशानुसार जांजगीर-चांपा जिले के 08 पीएमश्री शालाओं के 129 बच्चों को समर कैंप के अंतर्गत जंगल सफारी व जू रायपुर का शैक्षणिक भ्रमण कराया गया।
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि भ्रमण के दौरान बच्चे बेहद उत्साहित व लालायित रहे। 1216 एकड़ में फैली यह जंगल सफारी में बच्चों द्वारा विभिन्न जीव जंतु जैसे-शेर, बाघ, सांमर, चीतल, बारहसिंहा, नील गाय, हिरण आदि विभिन्न प्रजाति के जानवर बच्चों द्वारा देखे गये। इस दौरान बच्चों को पर्यावरण, पर्यटन व जीव-जंतु के संबंध में विभिन्न जानकारियां प्रदान किया गया। बच्चे प्राथमिक स्तर के थे तो वह बेहद उत्सुकता के साथ जानकारियां प्राप्त करते हुए नजर आये और शैक्षणिक भ्रमण का लुत्फ उठाया। भ्रमण के अंत मे सभी बच्चों और शिक्षकों से वहां के अधिकारी द्वारा इंटरपिटीशन कराया गया। जिसमें बच्चों से फीड-बैक लिया गया तथा नंदनवन जंगल सफारी का उद्देश्य बताते हुए कहा गया कि जीव-जंतुओं एवं वनस्पितियों का प्रदर्शन, आदान-प्रदान एवं पुर्नवास के लिये योजना बनाकर काम करना है। भ्रमण के दौरान बच्चों के साथ प्रधान पाठक व एक-एक सहयोगी भ्रमण के दौरान उनके साथ में रहे तथा एपीसी के साथ में बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण कराया गया।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

मुख्यमंत्री विष्णु देव की संवेदनशील पहल छत्तीसगढ़ की पबिया, पविया, पवीया जाति को अनुसूचित जनजातियों की सूची में पाव जाति के साथ शामिल करने का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा

error: Content is protected !!