कलेक्टर आकाश छिकारा ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

कलेक्टर आकाश छिकारा ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

डेंगू-मलेरिया से बचाव हेतु प्रत्येक गुरुवार चलाया जाएगा ‘‘10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट‘‘ अभियान

9 जुलाई से चलाया जाएगा जनसमस्या निवारण, प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण करने के दिए निर्देश

16 जुलाई को आयोजित होगा मेगा प्लेसमेंट कैम्प

एक पेड़ माँ के नाम अभियान में आमजनो से हिस्सा लेने कलेक्टर ने की अपील

‘‘स्वस्थ जांजगीर-चांपा‘‘ अभियान का अधिकारी करें सतत मॉनिटरिंग

 

 

जांजगीर-चांपा 8 जुलाई 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभागवार लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनका तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले में डेंगू-मलेरिया से बचाव के लिए ‘‘10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट‘‘ अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में सचिव-सरपंच, आंगनबाड़ी केंद्रों में मितानिन व स्वास्थ्य अमला, स्कूलों में सभी शिक्षक एवं जिले के सभी विभागीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों से 10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट प्रत्येक गुरुवार को अपने घर अथवा अपने आसपास स्थान जहाँ पानी भराव हो रहा हो उस पर आवश्यक समाधान करने की अपील की। उन्होंने जिलावासियों को इस अभियान में शामिल होने की भी अपील की।
कलेक्टर ने ‘‘स्वस्थ जांजगीर-चांपा‘‘ अभियान में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप मरीजों का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए इसके साथ ही उन्हों0ने एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ व बीएमओ को अलग अलग गांव जाकर अभियान की सतत मॉनिटरिंग करने000 कहा। उन्होंने जिला रोजगार अधिकारी से 16 जुलाई को आयोजित होने वाले मेगा प्लेसमेंट कैम्प की जानकारी लेते हुए आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने एक पेड़ मां के नाम अभियान के आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने हेतु निर्देश देते हुए जिले के आंगनबाड़ियों में संबंधित अधिकारियों को पांच फलदार वृक्ष उपलब्ध कराने कहा। कलेक्टर ने जिले में आम नागरिकों ,ग्रामीणजनों की समस्याओं, आवश्यकताओं एवं शिकायतों के समाधान आसानी हो सके इसके लिए 09 जुलाई से आयोजित होने वाले जन समस्या निवारण शिविर की आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने जनसमस्या निवारण शिविर में जिले के आला अधिकारी मौके पर पहुंचकर ग्रामीण जनों के समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने स्टॉप डायरिया के तहत स्कूल आंगनबाड़ियों में लक्षण अनुरूप बच्चों का चिन्हांकन कर ओआरएस व जिंक टेबलेट की उपलब्धता व इलाज सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने रामलला दर्शन योजना की जानकारी लेते हुए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को विभागों में की जाने वाली नस्ती संधारण की जानकारी एवं सूची बनाकर देने कहा। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने में स्वास्थ्य अमलों को प्रगति लाने कहा।
कलेक्टर छिकारा ने एसडीएम, तहसीलदार को ब्लॉक शिक्षा अधिकारी से समन्वय कर नव प्रवेशित बच्चों एवं पिछले सत्र में आवश्यक दस्तावेज के अभाव में रुके जाति प्रमाण पत्र के आवेदनों पर प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सीएमओ को नगरीय निकायों में सड़कों पर घूम रहे आवारा पशुओं को हटाने आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने बारिश के मौसम को देखते हुए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने सभी सतर्क रहें। कलेक्टर ने जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का संबंधित अधिकारियों को समय सीमा की बैठक से पहले निराकरण करने के निर्देश निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में पीएम विश्वकर्मा योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पेंशन, पीएम पोषण अभियान, सुरक्षा बीमा योजना, केसीसी, जल-जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की गई। इसके साथ ही बैठक में अग्निवीर भर्ती पंजीयन, केसीसी, पीएम विश्वकर्मा योजना, महतारी वंदन योजना, आधार सीडिंग, वन विभाग, समाज कल्याण सहित विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, विवादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन, विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरण, सीजी पोर्टल, जनदर्शन तथा जन शिकायत के लंबित प्रकरणों का संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में सहायक कलेक्टर  दुर्गाप्रसाद अधिकारी, एडीएम  एस पी वैद्य सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!