स्वास्थ्य केंद्रों को सुधारे, गर्भवती को प्रसव के लिए जिला न आना पड़े ऋचा प्रकाश चौधरी

 

स्वास्थ्य केंद्रों को सुधारे, गर्भवती को प्रसव के लिए जिला न आना पड़े  ऋचा प्रकाश चौधरी

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को कई निर्देश

महत्वपूर्ण स्थलों में पार्किंग की व्यवस्था करने के निर्देश

जांजगीर-चाम्पा 21 फरवरी 2023/ साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने अधिकारियों की बैठक लेकर विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा की और लंबित पत्रों के शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के अलग-अलग विकासखण्डों में स्थित सभी सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केंद्रो को व्यवस्थित करते हुए साफ-सफाई पर ध्यान देने और सुधार की आवश्यकता बताई। उन्होंने सभी बीएमओं-बीपीएम को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य केंद्रों में मार्च माह तक अनिवार्य रूप से भारतीय स्वास्थ्य मानक स्तर के प्रसव कक्ष और सुविधाएं उपलब्ध हो। उन्होंने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में प्रसव की सुविधा और क्षेत्र की वरिष्ठ एएनएम से प्रशिक्षण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सामान्य डिलीवरी के लिए किसी भी गर्भवती महिला को जिला न आना पड़े, इसके लिए सीएचसी, पीएससी सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में प्राथमिकता से सुविधाएं बढ़ाई जाए।
कलेक्टर ने गौठान में गोबर पेंट निर्माण यूनिट का संचालन और सभी विभागों को भवन में पेंट हेतु डिमांड प्रस्ततु करने के निर्देश दिए। उन्होंने तालाबों में मछली पालन के लिए नीलामी हेतु प्रकरण तैयार करने, स्व-सहायता समूहों को भी मछली पालन से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर के महत्वपूर्ण स्थलों, बाजारों, भवनों के आसपास पार्किंग की व्यवस्था तथा निर्धारित स्थनों पर ही पार्किंग कराने के निर्देश परिवहन अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्रों में पूरक पोषण आहार वितरण कराने, रिक्त केंद्रों में भर्ती, पर्यटन केंद्र घोषित करने वाले मांग के आधार पर स्थलों का अवलोकन करने, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों के साथ मासिक बैठक कर गतिविधियों का संचालन करने, डीएमएफ अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए सीसी जारी करने और लंबित कार्यों को बारिश से पूर्व कराने, जन चौपाल पोर्टल में लंबित प्रकरणों के निराकरण करने, नये मतदाताओं, दिव्यांगों का इपिक कार्ड बनाने सहित किसानों के केवाईसी भरने, किसान सम्मान निधि प्राप्त करने वाले अपात्रों से राशि वसूली करने सहित अन्य निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए 14 अप्रारंभ गौठानों को प्रारंभ करने, चारागाह, पैरादान, गोबर खरीदी को बढ़ाने, नरेगा के मजूदरों का समय पर भुगतान के निर्देश दिए।

*आयुष्मान कार्ड बनाने और क्लेम पर ध्यान दें

कलेक्टर चौधरी ने आयुष्मान कार्ड शिविर में बनाये जाने वाले कार्ड के संबंध में निर्देशित किया कि बीएमओ, बीपीएम, सीईओ जनपद पंचायत शेडयूल के आधार पर स्थल का परीक्षण करें और मितानीनों, सचिवों को मोबाइलेजेशन के लिए प्रेरित करते हुए अनुपस्थितों पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड बनाने में तथा कार्ड के आधार पर हो रहे क्लेम के भुगतान में प्रगति लाने के निर्देश दिया।

गर्भवती महिलाओं को स्टैर्ण्ड का खाना दें

कलेक्टर चौधरी ने स्वास्थ्य केंद्रों में प्रसव कराने वाली गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत मीनू के आधार पर स्वास्थ्य मानक स्तर के भोजन प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समय पर चाय, नाश्ता, खाना तथा फल आदि दी जाए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य केंद्रों के आसपास हॉटल नहीं होने पर गर्भवती महिलाओं के भोजन के लिए महिला स्व-सहायता समूह से अनुबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने मीनू के आधार पर भेजन नहीं दिए जाने और शिकायत आने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी भी दी है।

अवैध क्लीनिक पर कार्यवाही, मेडिकल वेस्ट के निपटान के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में मेडिकल वेस्ट के सुरक्षित निष्पादन के निर्देश दिए। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण हेतु मेडिकल वेस्ट को खुले में नहीं फेंकने और बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत अधिनियम के तहत कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अवैध क्लीनिक का संचालन करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही को जारी रखने तथा जो संचालन योग्य है, उन्हें नर्सिंग अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत कराने और नियमानुसार संचालन के निर्देश दिए।

राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लाए प्रगति

कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रगति के निर्देश एसडीएम, तहसीलदारों को दिए। उन्होंने अविवदित प्रकरणों को मिशन मोड में कार्य करते हुए लंबित प्रकरण की संख्यावार कलस्टर व ग्राम पंचायत, हल्का स्तर पर शिविर लगाने तथा तहसीलदारों के साथ रीडर, पटवारियों को मौके पर मौजूद रहकर निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने रिकार्ड अपडेशन, लैण्ड रिकार्ड में आधार की प्रविष्टि कराने, 10वीं, 12वीं के स्कूली विद्यार्थियों का समय पर जाति प्रमाण पत्र जारी करने के साथ निर्देश दिए। उन्होंने अवैध प्लॉटिंग और अतिक्रमण पर लगातार कार्यवाही के निर्देश एसडीएम को दिए। कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को स्थानीय स्तर पर प्राप्त राजस्व संबंधी आवेदनों पर गंभीरता से कार्यवाही के निर्देश दिए।

आश्रम, आंगनबाड़ी केंद्रों, राशन दुकानों का निरीक्षण करें

कलेक्टर ने सभी कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने क्षेत्र की आंगनबाड़ी केंद्रों, स्वास्थ्य केंद्रों, आश्रम, छात्रावासों, उचित मूल्य की दुकानों, स्कूल आदि का निरीक्षण करें और शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन तथा नियमानुसार संचालन की जांच तथा समीक्षा करे।

राशनर्काड में नाम के साथ आधार नंबर भी दर्ज करें

बैठक में कलेक्टर ने खाद्या विभाग एवं जनपद सीईओं को निर्देशित किया कि राशन कार्ड में सदस्यों का नाम जोड़ने के दौरान अनिवार्य रूप से आधार नंबर भी उल्लेख किया जाए। उन्होंने आधार नंबर नहीं होने से एक व्यक्ति के नाम पर अन्य जिले से भी राशन प्राप्त कर लेने की संभावन जताते हुए नये राशन र्काड बनाने के दोरान सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!