निर्वाचन में सेक्टर अधिकारी की होती है अहम भूमिका – कलेक्टर

निर्वाचन में सेक्टर अधिकारी की होती है अहम भूमिका – कलेक्टर

जिला कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सेक्टर अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

 

 

जांजगीर-चांपा 22 अक्टूबर 2023। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सेक्टर अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस दौरान ट्रेनर डॉ सी.एस.राठौर ने प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियों के कार्य व दायित्व, मतदान प्रक्रिया की जानकारी और ईवीएम मशीनों के सैद्धांतिक और व्यावहारिक जानकारी देते हुए ईवीएम के संचालन, माकपोल, ईवीएम तथा मतपेटी की सीलिंग, मतपत्र लेखा तैयार करने, मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित करने, पीठासीन अधिकारी तथा मतदान अधिकारियों के कार्यों एवं मतदान केंद्र में आवश्यक व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने ईवीएम के संचालन एवं मतपेटी से मतदान प्रक्रिया की भी जानकारी दी। उन्होंने मॉक पोल सहित व्हीव्हीपैट कन्ट्रोल यूनिट या बैलेट यूनिट में किसी भी प्रकार की खराबी या समस्या आने अथवा लिंक एरर व कनेक्शन एरर आने पर आवश्यक कार्रवाई के बारे में अवगत कराया गया।
इस दौरान कलेक्टर  ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि सेक्टर अधिकारी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के दिन से मतदान प्रक्रिया की समाप्ति तक चुनाव प्रबंधन में अहम भूमिका होती है। निर्वाचन को बगैर किसी बाधा के संपन्न कराने के लिए सेक्टर ऑफीसर चुनाव की हर प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें, निर्वाचन का कार्य महत्वपूर्ण है, इसलिए प्रत्येक नियम निर्देश को विस्तार से अध्ययन करें। उन्होंने सभी सेक्टर अधिकारियों से मतदान केंद्रों में आवश्यक मूलभूत सुविधाओं बिजली, पानी, शौचालय, रेंप सहित अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  एसपी वैद्य, अपर कलेक्टर  लवीना पांडेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  निशा नेताम मड़ावी सहित सभी सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]

न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी न्यायालय जांजगीर सीमा कंवर ने लापरवाही उपेक्षापूर्वक स्कूल मिनी बस चलाते हुए 3 लोगो को गंभीर चोट पहुंचाने के आरोपी योगेश चंद्र यादव को अलग अलग धाराओं में सुनाई 03 -03 माह एवम 01-01वर्ष कारावास की सजा

error: Content is protected !!