पूर्व विधायक की शिकायत पर पोड़ी दल्हा पहुंची जांच टीम सेवा सहकारी समिति पोड़ी दल्हा में अवैध वसूली की शिकायत

पूर्व विधायक की शिकायत पर पोड़ी दल्हा पहुंची जांच टीम सेवा सहकारी समिति पोड़ी दल्हा में अवैध वसूली की शिकायत

 

अकलतरा ।कोआपरेटिव बैंक के अंतर्गत आने वाले सेवा सहकारी समिति पोड़ी दल्हा में प्रबंधक पर अवैध वसूली का लगा आरोप।
जांच के लिए सहकारिता सीईओ , खाद्य निरीक्षक अकलतरा,
नायाब तहसीलदार अकलतरा टीम सहित पहुंचे। मिली जानकारी अनुसार सेवा सहकारी समिति के समिति प्रबंधक भारतेन्दु सिंह पर पूर्व विधायक सौरभ सिंह द्वारा किसानों से अवैध वसूली का आरोप लगाया गया है । उन्होंने जिला कलेक्टर जांजगीर चंपा को दिये अपनी शिकायत में लिखा है कि समिति प्रबंधक भारतेन्दु सिंह द्वारा किसानों से टोकन काटने के नाम पर अवैध वसूली की जा रही और किसानों के खातों को अवैध तरीके से ॠण और ब्याज देकर रखा जाता है और उन खातों से धान बेचकर बैंक से रुपए निकाले जा रहे हैं। आज नायाब तहसीलदार चंद्र प्रकाश साहू के नेतृत्व में तीन सदस्यीय जांच टीम सेवा सहकारी समिति पोड़ी दल्हा 12.00 बजे पहुंची । इस विषय में सरपंच द्वारा मुनादी कराकर किसानों को सूचित किया गया कि जिन किसानों को शिकायत है वे सेवा सहकारी समिति पोड़ी दल्हा पहुंच कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ग्रामीणों ने बताया कि प्रबंधक के स्थानीय होने के कारण छोटे किसान खुलकर नही बोल पाते यदि विरोध करते हैं तो धान बिक्री में परेशानियां होगी इसलिए शिकायत पूर्व विधायक के पास किया गया जिससे उचित कार्यवाही हो सके। प्रबंधक की मनमानी कोई नई नही है अभी तक शिकायत अकलतरा ब्रांच में निपट जाता था परंतु अब मामला पूर्व विधायक सौरभ सिंह ने उठाया है अब देखा है कि आगे क्या होता है।

नायाब तहसीलदार ने धान बेच चुके किसानों से इस संबंध में पूछताछ की और किसानों का बयान कलमबद्ध किया ।

बक्सरा सेवा सहकारी समिति मामले में होगी जांच

इस तरह बलौदा विकास खंड अंतर्गत सेवा सहकारी समिति बक्सरा के शाखा प्रबंधक धन्नु अहीर द्वारा 50 किसानों की ॠण पुस्तिका को बंधक बनाकर रखा गया है और उन ॠण पुस्तिकाओं से धान बेचा । इस आशय की शिकायत भूतपूर्व विधायक सौरभ सिंह ने की है। इन दोनों ही मामलों में जिला कलेक्टर ने जांच टीम गठित कर दो दिन के भीतर जांच प्रतिवेदन सौंपने का आदेश दिया है। सेवा सहकारी समिति बक्सरा जांच के लिए नायाब तहसीलदार ममता रात्रे को जांच अधिकारी बनाया गया है साथ ही सहकारिता अधिकारी तथा खाद्य निरीक्षक सहित तीन सदस्यीय टीम इन मामलों की जांच करेंगी । इस मामले में नायाब तहसीलदार ममता रात्रे ने बताया कि जांच टीम गठित हो चुकी है और टीम के अन्य सदस्य व्यस्त रहने के कारण यह जांच 26 दिसंबर को की जायेगी । पोड़ी दल्हा शिकायत पर जांच टीम द्वारा पोड़ी दल्हा सहकारी समिति में लगभग 25 किसानों से पूछताछ की गई और किसानों का बयान कलमबद्ध किया गया । अंत में पटवारी द्वारा पंचनामा बनाया गया । नायाब तहसीलदार चंद्रप्रकाश साहू द्वारा पुनः कोटवार को बुलाकर मुनादी कराकर किसानों को शिकायत के लिए आग्रह किया गया जिसमें किसी किसान की शिकायत छूटी हो तो उसे कलमबद्ध किया जा सके ।

मेरे पास यह शिकायत लंबे समय से आ रही थी इसलिए मैंने यह शिकायत की है । इसी तरह भू-माफियाओं और किसी भी विभाग के निरंकुश अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा ।

पूर्व विधायक सौरभ सिंह

ऐसी शिकायत हुई है। आज हम जांच में पहुंचे हैं और किसानों से इस मामले में पूछताछ की है । जांच प्रतिवेदन एसडीएम को सौंपा जाएगा।
नायाब तहसीलदार चंद्रप्रकाश साहू

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!